शुक्रवार, 21 जुलाई 2023

1127- सहारा

 प्रियंका गुप्ता

 

ज़िन्दगी में कभी कभी कुछ परिस्थितियाँ ऐसी हो जाती हैं कि हम करना तो बहुत कुछ चाहते हैं, पर कर नहीं पाते। सपने देखते हैं, प्लान बनाते हैं-ये करेंगे, वो करेंगे,यहाँ जाएँगे, उससे मिलेंगे, पर जब इन योजनाओं को अमल में लाने का वक़्त आता है, ज़िन्दगी रोलर-कोस्टर बन जाती है। जब तक कुछ समझ पाएँ, नीचे से ऊपर और फिर सँभलते- सँभलते फिर नीचे। अक्सर बाहरी दुनिया हमारी इस उठा-पटक से अंजान रहती है। हम ही नहीं कहते किसी से क्या फ़ायदा हर किसी को सब कुछ बताने का? कोई समझेगा क्या? और क्या पता, समझना चाहे भी तो सच की बजा उसे महज एक झूठ ही समझेकिसी काम को न करने का सबसे आसान बहाना। बहुत बार तो शायद इक्का-दुक्का लोग ही होते हैं, जिन्हें आपकी असल स्थिति का पता होता है, आप पर विश्वास होता है और वही आपके सबसे बड़े सम्बल भी होते हैं। बेहद हताशा से भरे उस दौर में वे ही चुपके से आपके कानों में फुसफुसा जाते हैं- हिम्मत न हारना, सब ठीक हो जाएगा। बस थोड़ा धैर्य और थोड़ा- सा इन्तज़ार और। ऐसे में जिनको हम अपना-सा मानते हैं, उनसे एक उम्मीद होती है। चुपके से दिल के किसी कोने से एक आवाज़ आती है- कोई बात नहीं, दुनिया समझे, न समझे, जो तुम्हारे अपने हैं वो ज़रूर समझ जाएँगे कि तुम नहीं बदले, बस वक़्त ज़रा बेईमान हो गया है। हमारा परिवार, हमारे पक्के दोस्त, हमारे रिश्तेदार सब अपने हैं, तो एक अपने को सही से पहचानते भी होंगे न। पर अक्सर होता इसका उल्टा ही है। इस बेदर्द-सी दुनिया में सबसे पहले आपके वही अपने आपको ग़लत समझ लेते हैं। कभी तो शिकायत करते हुए आपको सफ़ाई देने का एक मौका देते भी हैं, तो कभी बिन कुछ बोले, बिन कुछ कहे बस आपका हाथ छोड़ अपने रस्ते निकल जाते हैं.,क अकेले-से सफ़र में आपको और अकेला छोड़कर।

आइए, किसी जाते हुए पल में थमकर हम ज़रा पीछे मुड़कर देख लें। ऐसा तो नहीं कि हमारा कोई बहुत अपना भी इस अकलेपन के सफ़र में हताश-निराश सा अपनी मंज़िल की तलाश में भटक रहा होऔर उससे साथ छोड़ने की शिकायत अपने मन में लिए हुए हमने ही अनजाने-अनचाहे उसका हाथ झटक दिया हो।

 

अकेले हो तो

साथ देना किसी का

सहारा बन।

5 टिप्‍पणियां:

बेनामी ने कहा…

जीवन के यथार्थ का सुंदर चित्रण करता हाइबन। बधाई प्रियंका जी। सुदर्शन रत्नाकर

डॉ. पूर्वा शर्मा ने कहा…

सच कहा प्रियंका जी

सुंदर भावपूर्ण हाइबन के लिए बधाई

शिवजी श्रीवास्तव ने कहा…

बहुत सुंदर,भावपूर्ण हाइबन।प्रियंका जी को बधाई

प्रियंका गुप्ता ने कहा…

आप सभी का इतनी उत्साहवर्द्धक टिप्पणियों के लिए बहुत धन्यवाद और आदरणीय कांबोज जी एवं हरदीप जी का बहुत आभार मेरे हाइबन को त्रिवेणी में स्थान देने के लिए

प्रीति अग्रवाल ने कहा…

सुंदर हाइबन प्रियंका जी, आपको बधाई।